बड़ी खबर

वैज्ञानिकों ने आखिरकार खोज ही ली नई पृथ्वी, खासियत जानेंगे तो हो जाएंगे हैरान

new earth pics- India TV Hindi

Image Source : NASA
नई पृथ्वी की हो गई खोज

गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, खगोलविदों ने पृथ्वी के आकार का एक नया ग्रह खोजा है जो बृहस्पति के आकार के एक अल्ट्राकूल बौने तारे की परिक्रमा करता है। इस नए एक्स्ट्रासोलर ग्रह या एक्सोप्लैनेट का नाम स्पेकुलोस-3बी है और यह पृथ्वी के अपेक्षाकृत करीब, केवल 55 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है। आपको जानकर हैरानी होगी कि ये बौना तारा हमारे सूर्य से दोगुना ठंडा है, साथ ही दस गुना कम विशाल है और सौ गुना कम चमकदार है।

स्पेक्युलोस-3बी हर 17 घंटे में एक बार लाल बौने तारे के चारों ओर घूमता है, जिससे ग्रह पर एक वर्ष पृथ्वी के एक दिन से छोटा हो जाता है। यह एक्सोप्लैनेट भी संभवतः अपने तारे से “ज्वार से बंद” है, जिसका अर्थ है कि इसमें एक दिन और एक रात होती है।

हैरान करने वाली बातें

बेल्जियम में लीज विश्वविद्यालय के खगोलशास्त्री और अध्ययन के प्रमुख लेखक माइकल गिलोन ने कहा, अपनी छोटी कक्षा के कारण, SPECULOOS-3b को पृथ्वी द्वारा सूर्य से प्राप्त ऊर्जा की तुलना में प्रति सेकंड लगभग कई गुना अधिक ऊर्जा प्राप्त होती है। “हम मानते हैं कि ग्रह समकालिक रूप से घूमता है, इसलिए एक ही पक्ष, जिसे दिन का पक्ष कहा जाता है, हमेशा तारे का सामना करता है, जैसे चंद्रमा पृथ्वी के लिए करता है। दूसरी ओर, रात का पक्ष अंतहीन अंधेरे में बंद हो जाता है।” 

खगोलविदों ने कही ये बात

नेचर एस्ट्रोनॉमी में प्रकाशित यह खोज स्पेकुलोस परियोजना द्वारा की गई थी, जिसका नेतृत्व बेल्जियम में लीज विश्वविद्यालय ने बर्मिंघम, कैम्ब्रिज, बर्न और मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी विश्वविद्यालयों के सहयोग से किया था। SPECULOOS (सर्च फॉर प्लैनेट्स ईक्लिप्सिंग अल्ट्रा-कूल स्टार्स) की स्थापना दुनिया भर में स्थित रोबोटिक दूरबीनों के नेटवर्क का उपयोग करके अल्ट्रा-कूल ड्वार्फ सितारों की परिक्रमा करने वाले एक्सोप्लैनेट की खोज के लिए की गई थी।

तारों का जीवनकाल

विशेष रूप से, अति-ठंडे लाल बौने तारे हमारी आकाशगंगा में लगभग 70% तारे बनाते हैं और लगभग 100 अरब वर्षों तक जीवित रहते हैं। Space.com के अनुसार, लाल बौने तारों का जीवनकाल असाधारण रूप से लंबा होता है क्योंकि वे सूर्य से हजारों डिग्री ठंडे होते हैं, जबकि अल्ट्राकूल बौने तारे हमारे सूर्य की तुलना में ठंडे और छोटे होते हैं, उनका जीवनकाल सौ गुना अधिक होता है – लगभग 100 अरब वर्ष – और उम्मीद है कि वे ब्रह्मांड में अभी भी चमकने वाले अंतिम तारे होंगे।

छोटे ग्रहों का पता लगाया जा सकता है

यह लंबा जीवन काल परिक्रमा करने वाले ग्रहों पर अलौकिक जीवन विकसित करने के अवसर प्रदान कर सकता है। बर्मिंघम विश्वविद्यालय के प्रोफेसर अमौरी ट्रायड ने कहा, ”अल्ट्राकूल ड्वार्फ का छोटा आकार छोटे ग्रहों का पता लगाना आसान बनाता है। ट्रायड ने कहा, ”SPECULOOS-3b इस मायने में खास है कि इसके तारकीय और ग्रहीय गुण इसे वेब के लिए एक इष्टतम लक्ष्य बनाते हैं, जो इसकी सतह बनाने वाली चट्टानों की संरचना के बारे में जानकारी प्राप्त करने में सक्षम है।”

Latest World News

Source link

Most Popular

To Top