उद्योग/व्यापार

लोकसभा चुनाव से पहले कर्नाटक को मिलेगी बड़ी सौगात! केंद्र सरकार बेंगलुरु मेट्रो के दो फेज 3 कॉरिडोर को दे सकती है मंजूरी

केंद्र सरकार जल्द ही बेंगलुरु मेट्रो (Bengaluru Metro) के तीसरे फेज के दो कॉरिडोर को मंजूरी दे सकती है। एक साल से ज्यादा समय पहले ही कर्नाटक सरकार (Karnataka Government) से इसे मंजूरी मिल गई थी। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) से पहले इसकी मंजूरी मिल सकती है। विशेषज्ञों का कहना है कि इससे IT हब में बीजेपी को चुनावी फायदा होगा। नवंबर 2022 में, कर्नाटक सरकार ने नम्मा मेट्रो को कुल 44.6 किलोमीटर के दो चरण 3 कॉरिडोर को मंजूरी दे दी, जिसे मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम कहा जाता है।

इसमें जेपी नगर 4th फेज-केम्पापुरा सेक्शन ORR वेस्ट के साथ (32.1 Km) और दूसरी मगदी रोड के साथ होसाहल्ली-कडबागेरे लाइन (12.5 Km)। हालांकि, नवंबर 2022 के बाद से केंद्र सरकार से इसका मंजूरी मिलना अभी बाकी है।

BMRCL के सूत्रों ने Moneycontrol को बताया कि इन दोनों कॉरिडोर के लिए मंजूरी जल्द मिलने की उम्मीद है। BMRCL के एक अधिकारी ने कहा, “लोकसभा चुनावों के लिए चुनाव आदर्श आचार संहिता मार्च 2024 के पहले या दूसरे हफ्ते तक लागू होने की उम्मीद है। इसलिए, हम MCC के लागू होने से पहले मंजूरी की उम्मीद करते हैं।”

ORR (आउटर रिंग रोड) वेस्ट और मगदी रोड पर नेटवर्क विस्तार की मंजूरी से पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम में सुधार और बाहरी इलाकों में रियल एस्टेट सेक्टर को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। हालांकि, कुछ परिवहन विशेषज्ञ बिना रुकावट मल्टी-मोडल ट्रांसपोर्टेशन इंटिग्रेशन के लिए ORR वेस्ट कॉरिडोर को जेपी नगर 4th फेज से सेंट्रल सिल्क बोर्ड तक विस्तार करने की सलाह देते हैं।

BMRCL के CPRO बीएल यशवन्त चव्हाण ने Moneycontrol को बताया, “दो चरण, 3 कॉरिडोर के लिए मंजूरी एडवांस फेज में है। हमने पहले ही केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों की तरफ से उठाए गए सवालों का समाधान कर लिया है। हमें उम्मीद है कि CCEA (आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति) से मंजूरी जल्द ही मिल जाएगी।”

MoHUA की शर्त मान लीं गईं

सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) ने फेज 3 कॉरिडोर की मंजूरी के लिए अतिरिक्त शर्तें लगाई थीं। BMRCL ने मूल योजना के अनुसार, छह कोच वाले रोलिंग स्टॉक के बजाय तीन कोच वाली ट्रेनें चलाने की MoHUA की शर्त मान ली है।

9 फरवरी को, नेटवर्क प्लानिंग ग्रुप (NPG) की 65वीं बैठक में दो शहरी ट्रांजिट मेट्रो कॉरिडोर प्रोजेक्ट- बेंगलुरु मेट्रो के फेज 3 कॉरिडोर और दिल्ली मेट्रो के रिठाला-बवाना-नरेला-कुंडली (हरियाणा) मेट्रो कॉरिडोर पर चर्चा हुई।

PIB के एक बयान में कहा गया है, “दोनों प्रोजेक्ट के कारण बस और रेल स्टेशनों के साथ मेट्रो का मल्टी-मॉडल इंटिग्रेशन होगा, सड़कों पर भीड़ कम होगी, यात्रा समय की बचत होगी, ईंधन लागत में बचत होगी, विश्वसनीय संचालन और प्रदर्शन होगा और वाहनों के उत्सर्जन और प्रदूषण में कमी आएगी।”

इसमें कहा गया, “बैठक के दौरान इस बात पर जोर दिया गया कि ये प्रोजेक्ट परिवहन के अलग-अलग तरीकों को एकीकृत करके, पर्याप्त सामाजिक-आर्थिक लाभ प्रदान करके और क्षेत्रों के समग्र विकास में योगदान देकर राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।”

दूसरे कॉरीडोर का स्टेटस

दूसरे कॉरीडोर्स के बारे में चव्हाण ने कहा कि 37 किलोमीटर लंबे सरजापुर-हेब्बाल गलियारे की DPR जांच के अधीन है और जल्द ही मंजूरी के लिए राज्य सरकार को सौंपी जाएगी।

12 फरवरी को राज्य विधानमंडल के दोनों सदनों के संयुक्त सत्र को अपने संबोधन में, कर्नाटक के राज्यपाल थावर चंद गहलोत ने कहा, “बेंगलुरु मेट्रो रेल प्रोजेक्ट फेज 2A- सेंट्रल सिल्क बोर्ड से कृष्णराजपुरा (19.75 Km) और फेज-2B-कृष्णराजपुरा से केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट-प्रगति पर है और जून 2026 तक पूरा होने की उम्मीद है।”

उन्होंने आगे कहा, “19.15 Km येलो लाइन (आरवी रोड – बोम्मसंद्रा), जिसमें से 3.3 Km का निर्माण डबल-डेकर मॉडल में किया जाएगा। वर्तमान में, 98% प्रगति हासिल की गई है, और यह सेक्शन जुलाई 2024 तक चालू होने के लिए निर्धारित है।”

Source link

Most Popular

To Top