उद्योग/व्यापार

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अदाणी ग्रुप की यूनिट में खरीदी 26% हिस्सेदारी, 50 करोड़ रुपये में हुई डील

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) अदानी ग्रुप की कंपनी में हिस्सेदारी खरीदेगी। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अदानी पावर की इकाई महान एनर्जेन लिमिटेड (MEL) में 26 पर्सेंट हिस्सेदारी खरीदने का फैसला किया है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज 50 करोड़ रुपये में MEL के 5 करोड़ शेयर खरीदेगी। दोनों कंपनियों ने इस बारे में 28 मार्च को स्टॉक एक्सचेंजों को यह जानकारी दी। इससे रिलायंस के पास 500 मेगावॉट क्षमता उपलब्ध हो सकेगी, जिसका इस्तेमाल वह अपनी खास जरूरतों के लिए कर सकेगी।

MEL के पास दो पावर यूनिट्स हैं। हर यूनिट की क्षमता 600 मेगावॉट है। अदाणी पावर ने मार्च 2022 में MEL को एस्सार पावर से खरीदा था। रिलायंस इंडस्ट्रीज की तरफ से जारी बयान में कहा गया है, ‘कंपनी का यह प्रस्तावित निवेश इलेक्ट्रिसिटी रूल्स 2005 के प्रावधानों के मुताबिक है, जिसके तहत कंपनी को कैप्टिव यूजर के तौर पर MEL की 600 मेगवॉट क्षमता वाली एक यूनिट में 26 पर्सेंट हिस्सेदारी रखने की जरूरत होगी।’ MEL और रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 20 साल का पावर परचेज एग्रीमेंट किया है।

दोनों कंपनियों ने बताया कि अदानी पावर और रिलायंस इंडस्ट्रीज के बीच यह समझौता इलेक्ट्रिसिटी रूल्स, 2005 के तहत मौजूदा कैप्टिव यूजर पॉलिसी के मुताबिक किया गया है। अदाणी पावर ने बताया कि MEL के महान थर्मल पावर प्लांट की 600 मेगावॉट रिलायंस इंडस्ट्रीज के लिए कैप्टिव यूनिट के तौर पर काम करेगी। अदाणी पावर ने बताया, ‘ दोनों कंपनियों ने 500 मेगावॉट की बिजली खरीद के लिए लॉन्ग टर्म आधार पर समझौता किया है।’ इस सिलसिले में दोनों ग्रुप ने 27 मार्च को निवेश समझौते पर हस्ताक्षर किए।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल, नेटवर्क18 ग्रुप का हिस्सा है। नेटवर्क18 ग्रुप का नियंत्रण इंडिपेंडेंट मीडिया ट्रस्ट के पास है, जिसकी एकमात्र लाभार्थी रिलायंस इंडस्ट्रीज है।

Source link

Most Popular

To Top