विश्व

भारत: युवा कार्रवाई व उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिये, अभिनेत्री संजना सांघी के साथ यूएनडीपी की साझेदारी

Share If you like it

संजना सांघी, Youth Co:Lab के ज़रिये, युवाओं के नेतृत्व वाले सामाजिक नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिये यूएनडीपी इंडिया के साथ साझेदारी कर रही हैं.

संजना सांघी, Youth Co:Lab के ज़रिये, युवाओं के नेतृत्व वाले सामाजिक नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिये यूएनडीपी इंडिया के साथ साझेदारी कर रही हैं.

यूएनडीपी और सिटी फाउंडेन ने वर्ष 2017 में यूथ को:लैब स्थापित किया था जो, एशिया और प्रशान्त क्षेत्र का सबसे बड़ा युवा आन्दोलन है, जिसकी उपस्थिति 28 से अधिक देशों में है.

भारत में, अटल इनोवेशन मिशन के सहयोग से शुरू किया गया, यूथ को:लैब, युवाओं के विचारों और स्टार्ट-अप को बढ़ावा देने वाली, अपनी तरह की अनूठी सामाजिक उद्यमिता पहल है.

पिछले कुछ वर्षों में, इसके तहत चार राष्ट्रीय नवाचार चुनौतियों और संवादों का आयोजन किया गया है और 250 से अधिक युवा सामाजिक उद्यमियों को, अपने सामाजिक उद्यमों के विस्तार हेतु, सलाह व अनुदान सहायता दी गई है.

संजना सांघी एक युवा नेता और बाल अधिकारों व महिला सशक्तिकरण की समर्थक रही हैं. उन्होंने विभिन्न सामाजिक अभियानों को अपनी आवाज़ भी दी है.

संजना सांघी यूएनडीपी के साथ आकर, युवाओं को, यूथ को:लैब इंडिया 2022-23 की गतिविधियों में भाग लेने के लिये सक्रिय रूप से प्रोत्साहित करेंगी.

इसके अलावा, वह मेकर्स असाइलम, यूनेस्को और बैटर इंडिया के साथ साझेदारी में, उभरते नवाचारियों के लिये, एसडीजी पर सामाजिक उद्यमिता प्रशिक्षण शिविर जैसे अन्य यूएनडीपी युवा नवाचार कार्यक्रमों का भी समर्थन करेंगी.

संजना सांघी ने इस अवसर पर कहा, “दुनिया आज अनेक संकटों का सामना कर रही है. युवाओं को दुनिया का वर्तमान एवं भविष्य बनकर कार्रवाई का नेतृत्व करना होगा.”

“अतीत में बाल शिक्षा की युवा पैरोकार के रूप में मैंने देखा है कि युवाओं के पास बदलाव लाने के लिये असीम विचार और क्षमता है, जो ना केवल अभिनव हैं, बल्कि अनुकरणीय भी.”

उन्होंने कहा कि अनेक सामाजिक अभियानों के दौरान युवाओं के साथ काम करके उन्हें अहसास हुआ है कि सामूहिक कार्रवाई से कितना बड़ा बदलाव सम्भव है.

“युवा मस्तिष्कों के साथ संवाद एवं उनके सामाजिक उद्यमिता विचारों को बढ़ावा देने के लिए, यूएनडीपी के साथ काम करने का अवसर मिलने पर, मैं बहुत आभारी हूँ.”

यूएनडीपी इंडिया के उप स्थानीय प्रतिनिधि डेनिस करी ने संजना सांघी का स्वागत करते हुए कहा, “भारत दुनिया का सबसे युवा देश है, और यूएनडीपी में हम मानते हैं कि यह उनकी क्षमता का उपयोग करके देश के विकास को गति देने का अवसर है.

उन्होंने कहा कि यूथ को:लैब पहल, युवा सामाजिक उद्यमियों को अपने कार्यक्रमों के विस्तार हेतु एक उपयुक्त स्थिति तंत्र प्रदान करता है.

“संजना और युवाओं के साथ मिलकर हम, सामाजिक उद्यमिता और नवाचार के ज़रिये, भारत के अत्यधिक गम्भीर मुद्दों का समाधान खोजने के लिये तत्पर हैं.”

यूथ को: लैब में, विश्व स्तर पर स्थापना के बाद से 28 देशों के दो लाख युवा शामिल हुए हैं.

इससे 11 हज़ार से अधिक युवा सामाजिक उद्यमी लाभान्वित हुए हैं, और 1,240 से अधिक सामाजिक उद्यम शुरू करने या उनके कार्य में सुधार लाने में मदद की है, जिसमें विशेष रूप से कमज़ोर वर्ग के समुदायों पर ध्यान केन्द्रित किया गया है.

Source link

Most Popular

To Top

Subscribe us for more latest News

%d bloggers like this: