विश्व

बांग्लादेश में आसन्न बाढ़ से निपटने के लिए धन सहायता, चक्रवाती तूफ़ान बैरिल का भी सामना

संयुक्त राष्ट्र प्रवक्ता स्तेफ़ान दुजैरिक ने, सोमवार को पत्रकारों को बताया कि इस रक़म के ज़रिए, खाद्य व कृषि संगठन (FAO), यूनीसेफ़, यूएन प्रजनन स्वास्थ्य एजेंसी – (UNFPA) और विश्व खाद्य कार्यक्रम, बांग्लादेश के उत्तरी इलाक़ों में लगभग 4 लाख लोगों तक पहुँच बनाएंगे और प्रभावित लोगों को नक़दी, जल शुद्धिकरण सामग्री, कृषि मदद, और लिंग-आधारित हिंसा के बारे में जानकारी मुहैया कराई जाएगी.

बांग्लादेश में संयुक्त राष्ट्र की रैज़िडैंट कोऑर्डिनेटर ग्विन लुइस का कहना है कि बाढ़ के ख़तरे का पहले से ही अनुमान लगाकर और ऐहतियाती कार्रवाई करके, बहुत से परिवारों पर विनाशकारी प्रभावों को कम किया जा सकता है और पुनर्बहाली में तेज़ी लाई जा सकती है.

उनका कहना है कि परिवार इस मदद के ज़रिए, यह निर्णय लेने में और अधिक सक्षम होंगे कि वो किस तरह अपने घरों और आजीविकाओं को बचा सकेंगे.

चक्रवाती तूफ़ान बेरिल

यूएन प्रवक्ता ने, मध्य अमेरिका और कैरीबियाई क्षेत्र में आए चक्रवाती तूफ़ान बेरिल के बारे में बताया कि संयुक्त राष्ट्र ने, इस क्षेत्र में इस तूफ़ान के प्रभावों का सामना करने के लिए देशों के अधिकारियों को समर्थन मुहैया कराना जारी रखा है.

प्रवक्ता स्तेफ़ान दुजैरिक ने बताया कि सेंट विंसेंट और ग्रेनाडाइन्स, ग्रेनाडा व जमैका के लिए, आकलन टीमें भेजी गई हैं. इन आकलन टीमों ने इस तूफ़ान से प्रभावित तीन देशों में, शुद्ध पानी, आश्रय, भोजन और स्वास्थ्य सेवाओं को प्राथमिक ज़रूरतें बताया है.

इन द्वीपों में अनेक हवाई पट्टियों को भारी नुक़सान पहुँचा है, और कुछ द्वीपों तक तो केवल छोटी नावों के ज़रिए ही पहुँचा जा सकता है. ज़ाहिर है कि इन कारणों से, राहत और बचाव प्रयास बाधित हो रहे हैं.

प्रवक्ता ने बताया कि विश्व खाद्य कार्यक्रम सहित, यूएन टीमें, यूनियन द्वीप में धरातल पर मौजूद हैं, जहाँ राहत सामग्री वितरण की तैयारी की जा रही है.

Source link

Most Popular

To Top