राजनीति

फडणवीस के कट्टर प्रतिद्वंद्वी की होगी बीजेपी में वापसी! शरद पवार को लगेगा झटका

Fadnavis

Creative Common

वर्तमान में एनसीपी (शरदचंद्र पवार) के एमएलसी हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या वह भाजपा में वापस जा रहे हैं, खडसे ने कोई जवाब नहीं दिया। उन्होंने कहा कि मैं सभी से सलाह-मशविरा करने के बाद उचित निर्णय लूंगा। कुछ पहलू हैं जिन पर विचार करने की आवश्यकता है।

एनसीपी शरद पवार गुट के वरिष्ठ नेता एकनाथ खडसे लोकसभा चुनाव से पहले अपनी मूल पार्टी बीजेपी में लौटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। बीजेपी उत्तरी महाराष्ट्र के अपने गढ़ में आंतरिक चुनौतियों से निपटने के लिए संघर्ष कर रही है। संघ परिवार में 40 वर्षों के बाद उन्होंने जनसंघ से शुरुआत की और भाजपा के संस्थापक नेताओं में से एक थे। खडसे ने अक्टूबर 2020 में पार्टी छोड़ दी थी और तत्कालीन एकजुट एनसीपी में शामिल हो गए थे। वह वर्तमान में एनसीपी (शरदचंद्र पवार) के एमएलसी हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या वह भाजपा में वापस जा रहे हैं, खडसे ने कोई जवाब नहीं दिया। उन्होंने कहा कि मैं सभी से सलाह-मशविरा करने के बाद उचित निर्णय लूंगा। कुछ पहलू हैं जिन पर विचार करने की आवश्यकता है।

यह स्पष्ट रूप से इस तथ्य पर एक संकेत था कि राज्य भाजपा नेतृत्व, विशेष रूप से उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, खडसे की वापसी के लिए तैयार होने की संभावना नहीं है। भाजपा के उच्च पदस्थ सूत्रों ने स्वीकार किया कि यह केंद्रीय नेतृत्व ही था जो खडसे तक पहुंचा और चाहता था कि लोकसभा चुनाव से पहले बदलाव हो, जहां पार्टी को कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। खडसे ने भाजपा छोड़ते समय फडणवीस और कैबिनेट मंत्री गिरीश महाजन को दोषी ठहराया था और दोनों पर उत्तर महाराष्ट्र में उनके कद को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करने का आरोप लगाया था। एक सूत्र ने कहा कि हालांकि, यह अब खडसे की वापसी के रास्ते में नहीं आएगा। जब संगठन और चुनाव की बात आती है, तो सभी को पिछली शिकायतों को दूर करने और एक साथ काम करने के लिए कहा जाएगा। उत्तर महाराष्ट्र के एक बेहद सम्मानित नेता, खडसे एक लेवा पाटिल हैं, जो ओबीसी हैं। समूह जिसे भाजपा मराठों को आरक्षण देने के अपने फैसले के बाद शांत करने की कोशिश कर रही है।

सूत्रों ने कहा कि भाजपा नेतृत्व को उम्मीद है कि खडसे की वापसी से पार्टी को उत्तरी महाराष्ट्र में जलगांव (उनका गृह आधार) और रावेर जैसे प्रमुख निर्वाचन क्षेत्रों में असंतोष को कम करने में मदद मिलेगी, जिसमें छह लोकसभा सीटें और 36 विधानसभा क्षेत्र हैं, और इसे भाजपा के रूप में देखा जाता है। बीजेपी के मौजूदा सांसद उन्मेश पाटिल जलगांव से टिकट नहीं मिलने से नाराज होकर शिवसेना (यूबीटी) में शामिल हो गए। बीजेपी ने यहां से अपनी पूर्व महिला प्रदेश अध्यक्ष और एमएलसी स्मिता वाघ को मैदान में उतारा है।

अन्य न्यूज़

Source link

Most Popular

To Top