राजनीति

‘पिछला दशक पीएम मोदी की उपलब्धियों से भरा रहा’, JP Nadda बोले- अद्वितीय तरीके से बदल रहा है भारत

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टी के राष्ट्रीय अधिवेशन में कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पिछला दशक भाजपा के लिए उपलब्धियों भरा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 में पांच राज्यों में भाजपा की सरकार थी, लेकिन फिलहाल 12 राज्यों में भाजपा और 17 राज्यों में राजग सत्तारूढ़ है। नड्डा ने कहा कि पश्चिम बंगाल में भाजपा 10 प्रतिशत वोट और तीन सीट से बढ़कर 38.5 प्रतिशत वोट और 77 सीट पर पहुंच गई; हम अगली बार राज्य की सत्ता में आएंगे। उन्होंने कहा कि ये हम सब के लिए बड़े सौभाग्य की बात है कि हम भाजपा राष्ट्रीय अधिवेशन के चश्मदीद गवाह बन रहे हैं। आज एक माहौल में हम एकत्र हुए हैं, जहां हमें पीछे भी जीत दिखी है और आगे भी जीत मिलेगी।

जेपी नड्डा ने कहा कि आज हम सब के बीच में हमारे नेता प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी, जिन्होंने देश को, पार्टी को, समाज को नेतृत्व प्रदान कर राजनीति में नया आयाम स्थापित किया। मैं अपने प्रधानमंत्री जी का स्वागत करता हूं, अभिनंदन करता हूं। उन्होंने कहा कि 7 दशक के भारतीय जनसंघ और भारतीय जनता पार्टी के इतिहास में हमने हर कालखंड ​देखा है। हमने संघर्ष का काल देखा है, हमने उपेक्षा का काल देखा है, जमानत बचाने के लिए चुनाव लड़ने वाला काल देखा है, हमने आपातकाल देखा है, चुनाव में हारने और जीतने का काल भी देखा है। लेकिन हमें इस बात की खुशी है कि प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में पिछला दशक जो गुजरा, वो उपलब्धियों से भरा हुआ है।

नड्डा ने कहा कि आज भाजपा विश्व की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी बन गई है। 2014 से पहले हमारी सिर्फ 5 प्रदेशों में सरकारें थी और लंबे समय तक हम 5-6 पर रूके हुए थे। 2014 के बाद, आज 17 प्रदेशों में NDA की सरकारें हैं और 12 प्रदेशों में विशुद्ध भाजपा की सरकार है। उन्होंने कहा कि 2014 से पहले लोग हमारा उपहास करते थे, कहते थे कि साहब तो आप पूरी सरकार बनाएंगे, वो सोचते थे कि ये संभव नहीं है। लेकिन 2014 के बाद हमारी सरकार बनी और 2019 में फिर से हमारी सरकार बनी। उन्होंने कहा कि पार्टी लंबी वैचारिक यात्रा भी पूरी की है। भाजपा अकेली ऐसी पार्टी है, जिसने 1951 में ​जो कहा 2023-24 में भी उसी बात पर टिकी रही। कोई राजनीतिक पार्टी ऐसी नहीं है, जिसका वैचारिक अधिष्ठान टिका रहा हो।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि राजनीतिक कारणों से जो ‘महिला आरक्षण बिल’ 3 दशकों से पास नहीं हो पाया था, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में वही नारी शक्ति वंदन अधिनियम मात्र 3 दिन में पास हो गया। उन्होंने कहा कि हमने वो भी समय देखा, जब 1989 में पालमपुर में राष्ट्रीय अधिवेशन हुआ था और वहां पास हुआ था कि हम राम मंदिर निर्माण के लिए सभी संभावनाओं की तलाश करेंगे। कुछ लोगों ने हमारा उपहास किया कि मंदिर वहीं बनाएंगे लेकिन तिथि नहीं बताएंगे। राम मंदिर का निर्माण हुआ, 22 जनवरी 2024 को प्रधानमंत्री जी ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की… आप आए नहीं ये आपके कर्म थे।

नड्डा ने कहा कि जीवनभर ताकत लगाकर एक विशालकाय पार्टी बनाने में लालकृष्ण आडवाणी जी ने अहम योगदान दिया। इसके अलावा एक लंबा राजनीतिक, सार्वजनिक जीवन जिस सुचिता के साथ जिया, वो हम सब के लिए उदाहरण है। भारत के गृहमंत्री और उप प्रधानमंत्री के तौर पर जो उन्होंने देश की सेवा की, वो भी हमें याद है। ऐसे वरिष्ठतम नेता को ‘भारत रत्न’ से नवाजा गया, उसके लिए मैं प्रधानमंत्री जी को धन्यवाद देता हूं। उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों को मुफ्त अनाज मिल रहा है। साथ ही, मोदी सरकार के तहत पिछले दस वर्षों में लगभग 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला गया है, इन लोगों को उड़ने के लिए नए पंख दिए हैं।

उन्होंने कहा कि कहानी यहीं ख़त्म नहीं होती…हर मोर्चे पर, चाहे वह स्वास्थ्य हो, बुनियादी ढाँचा हो, शिक्षा हो या रोज़गार, मोदी जी का नेतृत्व हर भारतीय के सपनों को पूरा कर रहा है। मोदी जी का नेतृत्व वास्तव में भारत को अद्वितीय तरीके से बदल रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री मोदी जी ने हमारे देश की राजनीति की संस्कृति को चुनौती दी है और बदल दी है। आज, मोदी जी का शानदार नेतृत्व ‘ज्ञान’ (गरीब, युवा, अन्नदाता, नारी शक्ति) को अपने फोकस में सबसे आगे रखकर देश में समृद्धि सुनिश्चित कर रहा है।

Source link

Most Popular

To Top