खेल

टी20 वर्ल्ड कप 2024: टीम इंडिया इस बार ​मारेगी बाजी! 11 साल से आईसीसी ट्रॉफी का इंतजार

टी20 वर्ल्ड कप 2024: टीम...- India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
टी20 वर्ल्ड कप 2024: टीम इंडिया इस बार ​मारेगी बाजी!

T20 World Cup 2024 India SWOT Analysis: रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम एक बार फिर से आईसीसी टूर्नामेंट जीतने के इरादे से अमेरिका पहुंच चुकी है। पिछले करीब 11 साल से भारत ने कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है, क्या इस बार ये सूखा खत्म होगा, ये बात सभी के मन में चल रही है। इस दफा बीसीसीआई की सेलेक्शन कमेटी ने जो टीम चुनी है, वो फिलहाल तो काफी शानदार लग रही है। रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे अनुभवी खिलाड़ी टीम में हैं, वहीं यंग ब्रिगेड को भी मौका दिया गया है। चलिए जरा समझते हैं कि टीम इंडिया की सबसे बड़ी ता​कत क्या है और कहां चूक हो सकती है। 

टीम इंडिया के पास अनुभवी और युवा खिलाड़ियों की फौज 

टी20 विश्व कप 2024 में भारत की सबसे बड़ी ताकत अनुभव है। कप्तान रोहित शर्मा ने अब तक टी20 विश्व कप के सभी 8 सीजन खेले हैं और उनके साथ विराट कोहली, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या जैसे खिलाड़ी हैं, इसलिए अनुभव की कोई कमी नहीं है। इन सभी के पास टी20 क्रिकेट का तो लंबा अनुभव है ही, साथ ही कैरेबियाई परिस्थितियों का भी ज्ञान है। हां, ये बात और है कि अमेरिका में भारतीय टीम पहली बार खेल रही है। 

चार स्पिनर्स बन सकते हैं मैच विनर 

बीसीसीआई की सेलेक्शन कमेटी ने टीम में चार बेहतरीन स्पिनर शामिल किए हैं। कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल। चारों में अपनी शानदार गेंदबाजी से खेल को बदलने की क्षमता है। अमेरिका के बारे में तो कहना मुश्किल है, लेकिन माना जा रहा है कि वेस्टइंडीज में स्पिनर्स जीत की चाबी हो सकते हैं। यानी अगर स्पिनर चले तो जीत की संभावना बढ़ जाएगी। खास बात ये भी है कि इसमें से अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा तो बल्लेबाजी से भी टीम की मदद करते हुए नजर आएंगे। 

rohit sharma virat kohli

Image Source : GETTY

टी20 वर्ल्ड कप 2024: टीम इंडिया इस बार ​मारेगी बाजी! 11 साल से आईसीसी ट्रॉफी का इंतजार

टीम इंडिया का टॉप आर्डर भी काफी मजबूत 

भारत के पास टॉप आर्डर के लिए कप्तान रोहित शर्मा के अलावा विराट कोहली जैसे खिलाड़ी हैं जो दबाव को किसी भी स्थिति में झेल सकते हैं और अगर आक्रामक क्रिकेट खेलने की जरूरत है तो यशस्वी जायसवाल, सूर्यकुमार यादव और शिवम दुबे जैसे खिलाड़ी हैं जो पहली गेंद से ही चौके छक्के लगा सकते हैं। हालांकि प्लेइंग इलेवन में किसे शामिल किया जाएगा, ये देखना भी दिलचस्प रहने वाला है। 

फिनिशर की खल सकती है कमी 

अब सवाल है कि पारी का समाप्त कौन करेगा, यानी फिनिशिर की भूमिका कौन निभाएगा। क्योंकि टी20 क्रिकेट की खास बात यही है कि उसे अगर ठीक से खत्म किया जाए तो ही जीत आपकी होगी। इस मामले में थोड़ी कमजोरी नजर आती है। सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, शिवम दुबे जैसे खिलाड़ी आईपीएल में अपनी-अपनी टीमों के लिए टॉप 5 में बल्लेबाजी करते हैं। हार्दिक पांड्या का तो बल्ला भी इस साल उस तरह से नहीं चला, जिसकी उम्मीद की जा रही थी। टी20 में फिनिशर के तौर पर रवींद्र जडेजा का प्रदर्शन हाल के दिनों में उस स्तर का नहीं हुआ है, जिसके लिए वे जाने और पहचाने जाते हैं। यह भारतीय टीम के लिए चिंता का विषय हो सकता है। 

कौन बनाएगा ​बुमराह के साथ जोड़ी 

डेथ ओवरों की बात की जाए तो जसप्रीत बुमराह तो​ फिट हैं और इस वक्त घातक गेंदबाजी भी कर रहे हैं, लेकिन उनका साथ कौन देगा, ये बड़ा सवाल है। जसप्रीत बुमराह में टी20 में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हैं और वह अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम हैं। भारत के पास उनका साथ देने के लिए मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह हैं। लेकिन आईपीएल का सीजन इन दोनो का मिलाजुला ही गया है, कोई खास प्रदर्शन उनकी ओर से देखने के लिए नहीं मिला है।  सिराज पावरप्ले में अच्छे गेंदबाज हैं, लेकिन डेथ ओवरों में उनकी गेंदबाजी का कौशल अभी भी बहुत अच्छा नहीं रहा है। 

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए टीम इंडिया: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह।

यह भी पढ़ें 

भारत ही नहीं, पाकिस्तान ने भी इतने साल से नहीं जीती है कोई आईसीसी ट्रॉफी

सौरव गांगुली ने कोच को लेकर क्यों कही ऐसी बात, खुद देख चुके हैं वो दौर

Latest Cricket News

Source link

Most Popular

To Top