खेल

टी20 वर्ल्ड कप में धमाल मचाने को तैयार IPL का चैंपियन खिलाड़ी, वेस्टइंडीज में रहा है गजब का रिकॉर्ड

T20 World Cup- India TV Hindi

Image Source : AP
केकेआर के बल्लेबाज

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन 20 टीमों के बीच किया जा रहा है। इस टूर्नामेंट की मेजबानी अमेरिका और वेस्टइंडीज के पास है। इसी बीच केकेआर के लिए इस सीजन आईपीएल में खेलने वाले चैंपियन खिलाड़ी ने वर्ल्ड कप में अपने पहले मैच से पहले एक बड़ा बयान दिया है। यह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज फिल सॉल्ट हैं। फिल सॉल्ट के लिए टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन वेस्टइंडीज में होना किसी वरदान से कम नहीं है। इंग्लैंड ने अपना पहला टी20 वर्ल्ड कप का खिताब साल 2010 में वेस्टइंडीज में ही जीता था। उस वक्त फिल सॉल्ट ने अपनी टीम को वर्ल्ड कप जीतते हुए दर्शक दीर्घा से देखा था।

वेस्टइंडीज में ही बड़े हुए फिल सॉल्ट

सॉल्ट 10 साल की उम्र में बारबडोस आये थे और पांच साल तक यहां रहे थे। सॉल्ट इसके बाद इंग्लैंड वापस चले गए और एक उभरते हुए खिलाड़ी के रूप में उनके पास वेस्टइंडीज के लिए भी खेलने का विकल्प था। सॉल्ट ने विश्व कप के लिए आईसीसी की आधिकारिक वेबसाइट से कहा कि इस जगह की हर चीज मेरे लिए उपयुक्त है। काफी शांत, ढेर सारा क्रिकेट, ढेर सारा खेल और द्वीप पर मेरे बहुत सारे दोस्त हैं। इंग्लैंड की टीम ने बुधवार को स्कॉटलैंड के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत की है।

फिल सॉल्ट ने कहा कि मैंने यहां इंग्लैंड को खेलते देखा (2010 टी20 विश्व कप) है, उन्हें जीतते हुए देखा। मुझे लगता है कि स्टेडियम में दर्शकों के बीच मौजूद हर बच्चा एक दिन खुद मैदान में खेलने का सपना संजोता है, मैं भी ऐसा ही करना चाहता था लेकिन उस दिन शायद कोई विश्वास नहीं करता। उन्होंने कहा कि कुछ हासिल करने के जज्बे के साथ इंग्लैंड की जर्सी में यहां आना अविश्वसनीय है। उस दिन मैंने भी ट्रॉफी जीतने का सपना देखा था। जब भी मैं उस दिन के बारे में सोचता हूं तो यही बात हमेशा मेरे दिमाग में बनी रहती है। 

वेस्टइंडीज में शानदार रहा है रिकॉर्ड

फिल सॉल्ट अपने करियर में क्रेग कीस्वेटर और क्रिस गेल जैसे खिलाड़ियों को अपना आदर्श मानते हुए बड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि जब मैं बच्चा था, जो कोई भी गेंद को जोर से मारता था। मैं उन्हें यूट्यूब पर देखता था और उनको कॉपी करने की कोशिश करता था। फिल सॉल्ट का वेस्टइंडीज में रिकॉर्ड भी कमाल का रहा है। टी20 फॉर्मेट में वेस्टइंडीज में फिल साल्ट ने 49 की औसत से 391 रन बनाए हैं जो किसी भी देश में उनका सबसे ज्यादा है। उन्होंने दिसंबर 2023 में वेस्टइंडीज के खिलाफ वेस्टइंडीज में लगातार 2 शतक लगाए थे। ऐसे में उनसे सभी टीमों का काफी खतरा है।

यह भी पढ़ें

T20 World Cup में इस छोटे देश की टीम का बड़ा कमाल, कोई भी चैंपियन टीम नहीं कर पाई अब तक ऐसा

वर्ल्ड कप के शेड्यूल पर कप्तान ने उठाए बड़े सवाल, कहा टीम को करना पड़ रहा बहुत ट्रैवल

Latest Cricket News

Source link

Most Popular

To Top