खेल

टीम इंडिया को नए हेड कोच की तलाश, BCCI ने जारी किया नोटिस

Indian Cricket Team- India TV Hindi

Image Source : GETTY
भारतीय टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा

भारतीय क्रिकेट टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए वेस्टइंडीज और अमेरिका जल्द रवाना होगी। टूर्नामेंट के लिए भारतीय स्क्वॉड का भी ऐलान कर दिया गया है। इसे लेकर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने नए कोच के लिए विज्ञापन जारी किया है। दरअसल इस वक्त राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के हेड कोच हैं, लेकिन उनका कार्यकाल जून तक का है। ऐसे में टीम इंडिया अभी से ही हेड कोच की तलाश में लगी हुई है, ताकि समय से इस पद के लिए किसी सही व्यक्ति को चुना जा सके। बीसीसीआई ने हाल ही में वनडे वर्ल्ड कप के ठीक बार राहुल द्रविड़ का टी20 वर्ल्ड कप तक के लिए कार्यकाल बढ़ दिया था।

बीसीसीआई ने जारी किया नोटिस

वर्ल्ड कप के ठीक बाद नए कोच की तलाश कर रही टीम इंडिया ने इस पद के लिए अपने सोशल मीडिया पर विज्ञापन जारी किया है। जहां उन्होंने बताया है कि नए हेड कोच की जिम्मेदारी भारतीय क्रिकेट टीम को विकसित करने की होगी। आपको बता दें कि नए हेड कोच का कार्यकाल 1 जुलाई 2024 से 31 दिसंबर 2027 तक होगा। यानी कि तीन सालों के लिए बीसीसीआई ने अपना प्लान बनाया है। इसमें चैंपियंस ट्रॉफी 2025, टी20 वर्ल्ड कप 2026 और वनडे वर्ल्ड कप 2027 जैसे बड़े टूर्नामेंट शामिल होंगे। जिसमें उम्मीदवार को हेड कोच की भूमिका निभानी होगी।

राहुल द्रविड़ भी कर सकते हैं आवेदन

टीम इंडिया के मौजूदा हेड कोच भी इसे लेकर अपना आवेदन भर सकते हैं। इसे लेकर बीसीसीआई सचिव ने कहा कि राहुल का कार्यकाल केवल जून तक है। इसलिए यदि वह आवेदन करना चाहते हैं, तो वह ऐसा करने के लिए स्वतंत्र हैं। कोचिंग स्टाफ के अन्य सदस्यों, जैसे बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग कोच का चयन नए कोच के सलाह के बाद किया जाएगा। शाह ने विदेशी कोच की संभावना से इनकार नहीं किया था और इस मुद्दे को लेकर कुछ खास जवाब नहीं दिया। बीसीसीआई अधिकारी ने कहा कि हम यह तय नहीं कर सकते कि नया कोच भारतीय होगा या विदेशी। यह सीएसी पर निर्भर करेगा और हम एक अंतरराष्ट्रीय संस्था हैं।

हेड कोच में होनी चाहिए ये खूबियां

टीम इंडिया का हेड कोच वहीं बन सकता है जिसने कम से कम 30 टेस्ट मैच या 50 वनडे मैच खेले हो या फुल मेंबर टेस्ट प्लेइंग नेशन का मुख्य कोच कम से कम 2 सालों के लिए रहा हो। इन सबसे के अलावा अगर किसी ने एसोसिएट सदस्य/आईपीएल टीम या किसी बड़ी लीग/प्रथम श्रेणी टीमों के मुख्य कोच/किसी देश की ‘ए’ टीम का कम से कम 3 सालों तक कोचिंग किया हो तो वह भी इसके लिए अपना नाम दे सकता है। वहीं उम्र 60 साल से कम होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें

IPL प्लेऑफ की रेस में अभी भी 6 टीमें बरकरार, जानें सभी का समीकरण

आखिरकार फैंस का इंतजार हुआ खत्म, इस तारीख और इतने बजे से मिलेंगे IPL Playoffs के टिकट

Latest Cricket News

Source link

Most Popular

To Top