बड़ी खबर

जनवरी में हुआ वेज थाली की कीमत में इजाफा, नॉन-वेज के दाम में आई कमी । Price of veg thali increased in January, price of non-veg decreased

वेज थाली- India TV Paisa
Photo:FILE जनवरी में वेज थाली की कीमत बढ़ी

घर के बने शाकाहारी खाने की कीमत में पिछले वर्ष के मुकाबले जनवरी में 5 प्रतिशत की बढ़त हुई है। वहीं, मांसाहारी थाली समान अवधि में सस्ती हो गई है। इसकी वजह दाल, चावल के साथ अन्य चीजों की कीमत में वृद्धि को बताया गया। बुधवार को एक जारी एक निजी कंपनी की रिसर्च रिपोर्ट में ये जानकारी दी गई है।

क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिटिक्स (एमआईएंडए) रिसर्च की तरफ से जारी ‘राइस रोटी रेट’ नाम की रिपोर्ट में बताया गया कि बीते महीने में दाल, चावल, प्याज और टमाटर जैसी वस्तुओं के दाम बढ़ने से घर में बनी शाकाहारी थाली महंगी हो गई। वहीं, पोल्ट्री से जुड़ी चीजों की कीमत पर दबाव बढ़ने के कारण मांसाहारी थाली की कीमत में कमी आई है। 

प्याज और टमाटर की बढ़ी कीमतें

 
रिपोर्ट जानकारी दी गई कि प्याज और टमाटर की कीमतों में पिछले महीने सालाना आधार पर क्रमश: 35 प्रतिशत और 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी होने से शाकाहारी थाली की लागत बढ़ गई है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, शाकाहारी थाली में 12 प्रतिशत की हिस्सेदारी रखने वाले चावल के दाम जनवरी महीने में 14 प्रतिशत बढ़े जबकि नौ प्रतिशत हिस्सा रखने वाली दालों की कीमतें 21 प्रतिशत तक बढ़ गईं। 

मांसाहार के शौकीन लोगों के लिए पिछला महीना लागत के लिहाज से राहत लेकर आया। पिछले साल के समान महीने की तुलना में इस साल जनवरी में उत्पादन बढ़ने से ब्रॉयलर मुर्गे की कीमतें 26 प्रतिशत गिरने से मांसाहारी थाली की लागत में गिरावट दर्ज की गई। हालांकि शाकाहारी और मांसाहारी थाली दोनों की ही कीमतें दिसंबर, 2023 की तुलना में जनवरी, 2024 में क्रमशः छह प्रतिशत और आठ प्रतिशत कम हुई हैं।

मासिक आधार पर कीमतें गिरी 

रिपोर्ट के मुताबिक, मासिक आधार पर प्याज और टमाटर की कीमतों में क्रमशः 26 प्रतिशत और 16 प्रतिशत की कमी आने और टमाटर की आवक बढ़ने से शाकाहारी थाली की लागत दिसंबर की तुलना में घटी है। वहीं, मांसाहारी थाली के मामले में मासिक आधार पर मुर्गे के दाम आठ-10 प्रतिशत तक कम होने से थाली की लागत तेजी से कम हुई है। 

Latest Business News

Source link

Most Popular

To Top