राजनीति

चुनाव अभियान के दौरान 10 प्रमुख मुद्दों पर केंद्रित रही सभी पार्टियों की चुनावी रणनीति

election strategy

prabhasakshi

चुनाव यात्रा के दौरान हमारी टीम ने 10 बड़े मुद्दों की पहचान की है जिसका प्रभाव पूरे चुनाव में रहा। जिसमें पहला मुद्दा मुफ्त रेवड़ी यानी फ्री राशन का रहा। मुफ्त की योजनाओं को लेकर देश की जनता बंटी हुई दिखी। क्योंकि कुछ लोगों का मानना था कि सरकार उन्हें मुफ्तखोर बनाने की जगह रोजगार प्रदान करे।

लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान देश में तमाम मुद्दे उभरकर सामने आए और हर चरण के मुद्दे अलग-अलग रहे। इस दौरान हमारी टीम ने 10 बड़े मुद्दों की पहचान की है जिसका प्रभाव पूरे चुनाव में रहा। 

जिसमें पहला मुद्दा मुफ्त रेवड़ी यानी फ्री राशन का रहा। मुफ्त की योजनाओं को लेकर देश की जनता बंटी हुई दिखी। क्योंकि कुछ लोगों का मानना था कि सरकार उन्हें मुफ्तखोर बनाने की जगह रोजगार प्रदान करे। तो वहीं कई लोगों का मानना था कि केवल शिक्षा और स्वास्थ्य ही मुफ्त में मिलना चाहिए। इस चुनाव में विकसित भारत मिशन भी एक बड़ा और प्रमुख चुनावी मुद्दा रहा। जिसकी चर्चा चुनाव के पहले से ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी प्रत्येक जनसभा में करने लगे थे। 

देश की जनता भी पीएम मोदी के सपने को साकार करने में जुटी दिखाई दी। संविधान और लोकतंत्र को खत्म करने का विपक्षी ‘इंडिया गठबंधन’ का मुद्दा भी पूरे चुनाव के दौरान जनता पर हावी रहा। जिसका सीधा प्रभाव पिछड़े और दलित मतदाताओं के बीच दिखाई दिया। इसके अलावा भ्रष्टाचार विरोधी अभियान, परिवारवाद, महंगाई, बेरोजगारी और पेपर लीक, शिक्षा – स्वास्थ्य और राम मंदिर नेतृत्व जैसे मुद्दे मतदाताओं के बीच चुनावी चर्चा का प्रमुख विषय बने रहे।

अन्य न्यूज़

Source link

Most Popular

To Top