विश्व

ग़ाज़ा युद्ध 5वें महीने में दाख़िल, सम्भावित युद्धविराम की ख़बरें भी

मार्टिन ग्रिफ़िथ्स ने मिस्र, क़तर और संयुक्त राज्य अमेरिका के नेतृत्व में, ग़ाज़ा में शान्ति के लिए नवीनतम अन्तरराष्ट्रीय बढ़त में शामिल “भारी प्रयासों” के इर्दगिर्द  परिस्थितियों को “सम्भावित सकारात्मक समाचार” क़रार दिया है. 

मार्टिन ग्रिफ़िथ्स ने, बन्धकों को रिहा किए जाने और फ़लस्तीनी क़ैदियों को रिहा किए जाने के लिए, लम्बे समय के युद्धविराम की सम्भावना को रेखांकित किया है.

अनुभवी मानवीय सहायता अधिकारी ने जिनीवा में पत्रकारों को बताया कि इस चरण के बाद, शान्ति की एक और अवधि आ सकती है “जिससे हमास और इसराइल के बीच युद्ध समाप्त हो सकता है”.

ख़तरे में एक और अस्पताल!

इस सब घटनाक्रम के बीच, संयुक्त राष्ट्र सहायता समन्वय कार्यालय – OCHA ने मंगलवार को ग़ाज़ा पट्टी के अधिकांश हिस्सों में, विशेषकर ख़ान यूनिस शहर में, “तीव्र बमबारी” जारी रहने की सूचना दी.

OCHA ने ग़ाज़ा संकट पर अपनी नवीनतम जानकारी में कहा है, “दो सप्ताह से अधिक समय से, ख़ान यूनिस में नासेर और अल अमल अस्पतालों के पास भारी लड़ाई की सूचना मिल रही है, जिससे चिकित्सा कर्मचारियों, घायलों और बीमारों के साथ-साथ, दोनों अस्पतालों में शरण लेने वाले हज़ारों आन्तरिक विस्थापित लोगों की सुरक्षा ख़तरे में पड़ गई है.” 

एजेंसी की जानकारी में, स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकरण का हवाला देते हुए कहा गया है कि इसराइली बलों ने, ख़ान यूनिस में नासेर अस्पताल की “घेराबन्दी तेज़” कर दी है, जिससे “300 चिकित्सा कर्मियों, 450 घायलों और अस्पताल परिसर में शरण लेने वाले लगभग 10 हज़ार विस्थापित लोगों” को ख़तरा है.

‘चार दिन का ईंधन बचा’

ओसीएचए ने बताया है कि ऑपरेशन में काम आ वाली चिकित्सा सामग्री की भारी कमी है और अस्पताल के जैनरेटर को बिजली देने के लिए, केवल अनुमानित चार दिन की ज़रूरतें पूरी करने के लिए ईंधन बचा है.

एजेंसी जानकारी में कहा गया है कि 5-6 फ़रवरी के दौरान जमीनी सैन्य युद्ध में एक और इसराइली सैनिक की मौत हो गई. अभी तक इस युद्ध में मारे गए कुल इसराइली सैनिकों की संख्या 224 हो गई है. इनके अलावा घायल सैनिकों की संख्या 1,304 है.

Source link

Most Popular

To Top