विश्व

ग़ाज़ा एक ‘अति अहम पड़ाव’ पर, युद्धविराम की पुकार

ग़ाज़ा एक ‘अति अहम पड़ाव’ पर, युद्धविराम की पुकार

यूएन प्रमुख के उप प्रवक्ता फ़रहान हक़ ने शुक्रवार को न्यूयॉर्क स्थित मुख्यालय में नियमित प्रैस वार्ता में कहा कि वैसे तो एंतोनियो गुटेरेश इस तरह की घटनाओं पर कोई टिप्पणी नहीं करते हैं.

मगर उन्होंने इसमें इसलिए रुचि दिखाई है कि यहाँ से एक तत्काल युद्धविराम, सभी बन्धकों की तत्काल और बिना शर्त रिहाई, व ग़ाज़ा में निर्बाध मानवीय सहायता पहुँच का रास्ता निकल सके.

उत्तरी ग़ाज़ा में हालात लगातार भीषण

फ़रहान हक़ ने मानवीय सहायता समन्वय एजेंसी – OCHA के आँकड़ों के हवाले से बताया कि ग़ाज़ा के उत्तरी इलाक़े में आम लोगों के लिए हालात बहुत भीषण व ख़तरनाक होते जा रहे हैं, और वहाँ परिवार, इसराइल की भीषण बमबारी में जीवित रहने की कोशिश कर रहे हैं.

उप प्रवक्ता के अनुसार, फ़लस्तीनी शरणार्थियों के लिए यूएन सहायता एजेंसी – UNRWA ने बीते सप्ताह में, इसकी सुविधाओं पर इसराइल के तीसरे हमले की पुष्टि की है, जिसमें जबालिया के एक स्कूल पर किए गए इसराइली हमले में अनेक लोग हताहत हुए हैं.

OCHA ने आगाह किया है कि जबालिया शरणार्थी शिविर में सहायता सामग्री की आपूर्ति के अभाव में लोगों पर उनके जीवन को जोखिम में डाल देने वाले प्रभाव हो रहे हैं.

यूएन एजेंसी ने मलबे में दबे कुछ लोगों को बाहर निकालने के लिए, शुक्रवार को फिर से इसराइली अधिकारियों को अनुरोध सौंपा है.

फ़रहान हक़ ने बताया कि अब से पहले की घटनाओं में, OCHA की राहत टीमों को बचाव कार्यों के लिए बहुत देर से अनुमति दी गई, जिसके परिणामस्वरूप केवल मृत शरीरों को ही निकाला जा सका, यानि मलबे में किसी जीवित इनसान को नहीं बचाया जा सका.

यूएन उप प्रवक्ता ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र और उसके साझीदार संगठन, पानी, भोजन इत्यादि मुहैया कराने के लिए मुस्तैद हैं.

इस बीच विश्व खाद्य कार्यक्रम – WFP, उत्तरी इलाक़े में युद्ध जारी रहने के कारण आ रही बाधाओं के मद्देनज़र केवल एक लाख लोगों तक ही पहुँच बना सका है.

यूएन एजेंसियों के अनुसार, ग़ाज़ा की कुल 23 लाख की आबादी में से अधिकांश लोग विस्थापित हैं.

…जारी…

Source link

Most Popular

To Top