राजनीति

आफत की बरसातः हिमाचल प्रदेश में बादल फटा, राजस्थान में बारिश से 5 लोगों की मौत, बचाव में जुटी सेना

Share If you like it

Weather Update- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV
Weather Update

Weather Update: देश के कई इलाकों में भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त है। हिमाचल प्रदेश में बादल फटने से 6 लोग घायल हो गए। वहीं कई घर क्षतिग्रस्त हो गए। उधर, राजस्थान में भी बारिश से हालात खराब हैं। वहीं राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर जैसे शहरों में बारिश के कारण लोगों को काफी मशक्कत करना पड़ रही है। जोधपुर में तो बारिश से आई परेशानी के बीच सेना की मदद लेना पड़ी। राजस्थान के बीकानेर, बूंदी और जोधपुर जिलों में बारिश जनित हादसों में पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि लगातार बारिश के चलते जोधपुर में स्थानीय प्रशासन की मदद के लिये सेना को बुलाया गया है। जोधपुर प्रशासन ने भारी बारिश के बाद यहां न्यू रूप नगर में जलभराव के चलते घरों में फंसे लोगों को बचाने के लिए गुरुवार को सेना बुलाई गई। अधिकारियों ने बताया कि जोधपुर से सांसद और केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत और राजस्थान के राज्यमंत्री और प्रभारी मंत्री सुभाष गर्ग ने भी जोधपुर का दौरा किया और स्थिति का जायजा लिया। 

जोधपुर के कई इलाकों में जलभराव, चार फीट तक भरा हुआ है पानी

एक अधिकारी ने बताया कि पूरे मोहल्ले में पिछले तीन दिनों से तीन.चार फीट पानी भरा हुआ है। जोधपुर में सोमवार से लगभग 320 मिमी बारिश दर्ज की गई और शहर जबरदस्त जलभराव का सामना कर रहा है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल ;एनडीआरएफद्ध और सेना के दलों ने पानी में डूबे घरों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए बचाव अभियान शुरू किया है। प्रशासन ने घरों से पानी निकालने के लिए पंप लगाए लेकिन पानी निकासी की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने के चलते दिक्कतों का सामना करना पड़ा। 

न्यू रूप नगर निवासी गोपाल सिंह ने कहा कि घरों में पानी घुसने से लोग पिछले तीन दिनों से ठीक से सो भी नहीं पा रहे हैं। उन्होंने कहा ‘हमने पिछले तीन दिनों में न तो ठीक से खाया है और न ही ठीक से सोए हैं। बिजली नहीं है और पूरे इलाके में पानी भर जाने से हम यहीं फंसे हुए हैं।‘ जलभराव के कारण जोधपुर में कई जगहों पर स्थिति गंभीर बनी हुई है। अधिकारियों ने बताया कि कई घरों को नुकसान पहुंचा है जबकि एक व्यक्ति की मौत हो गई और दो अन्य घायल हुए।

बूंदी में नदी में गिरी कार, चालक की मृत्यु

बूंदी जिले में जलमग्न पुल को पार करते समय 42 वर्षीय रेलवे स्टेशन मास्टर की कार तेज धार की चपेट आ गई, जिससे उनकी मौत हो गई। पुलिस ने यह जानकारी दी। घटना बुधवार देर रात हुई जब बूंदी के श्रीनगर रेलवे स्टेशन पर तैनात जयपुर की जनता कॉलोनी के निवासी मनीष मेघवाल ड्यूटी से लौट रहे थे। थाना प्रभारी ;एसएचओद्ध महेंद्र सिंह ने बताया कि मेघवाल की कार नामाना थाना क्षेत्र में चितावा नदी में जा गिरी। इस क्षेत्र में मध्यम से भारी बारिश हो रही है, जिससे पूरे क्षेत्र में नदी और नाले उफान पर हैं। 

बीकानेर में औसत से 66 फीसदी ज्यादा बारिश, मकान ढहने से तीन लोगों की मौत

बीकानेर में बुधवार रात एक मकान के ढह जाने से एक दंपति और उनके 12 वर्षीय बेटे की मौत हो गई। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार राज्य में अभी तक औसत बारिश से 66 प्रतिशत ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने आगामी दिनों में भारी बारिश से राहत मिलने की संभावना जताई हैं। बारिश की गतिविधियों में 29 जुलाई से दो अगस्त तक कमी आने के आसार हैं। पुलिस ने बताया कि बीकानेर में एक कच्चे मकान के ढह जाने से 40 वर्षीय महावीर कुमार  और उनकी पत्नी 35 वर्षीय सावित्री  और उनके 12 साल के बेटे की मौत हो गई। 

जलमग्न इलाकों में राहत और बचाव के काम में जुटी है सेना

रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल अमिताभ शर्मा ने कहा कि सेना की बाढ़ राहत टुकडियों द्वारा जलमग्न क्षत्रों में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिये पंपो के जरिये पानी निकाला जा रहा है। उन्होंने कहा कि ‘भारी बारिश के बावजूद सेना की टुकडी ने तुरंत स्थिति का आंकलन किया और निचले इलाकों की पहचान कर रूके पानी को बाहर कर बाढ जैसी स्थिति को नियंत्रित किया।। 

हिमाचल प्रदेश में बादल फटा, 6 लोगों की मौत, कई घर क्षतिग्रस्त

उधर, पहाड़ी इलाकों में भी बारिश हो रही है। हिमाचल प्रदेश में बादल फटने से 6 लोग घायल हो गए।  अधिकारियों ने बताया कि इस घटना में कम से कम 10 घर क्षतिग्रस्त हो गए। कुल्लू के जिला आपातकालीन अभियान केंद्र ‘डीईओसी‘ ने कहा कि अनी अनुमंडल के निरमंड तहसील के चनैघड़ में बादल फटने की घटना हुई है। डीईओसी ने कहा कि घटना में करीब 12 घर क्षतिग्रस्त हो गए और छह लोग घायल हुए हैं।

यूपी में 29 से 31 जुलाई तक तेज बारिश की संभावना

उत्तर प्रदेश में बारिश की गतिविधियां बढ़ गई है। मौसम विभाग  ने आने वाले दो दिनों में भारी बारिश की चेतावनी यूपी के लिए दी है। मौसम विभाग के अनुसार 29 जुलाई से 31 जुलाई के बीच तेज बारिश के आसार हैं। वहीं राजधानी लखनऊ में आज और कल शनिवार को तेज बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। मौसम विभाग ने यूपी के करीब 54 जिलों में अगले दो दिनों तक बारिश की संभावना जताई है। इस दौरान गरज चमक के साथ बिजली भी गिरने का अंदेशा है। वहीं यूपी के 11 जिले ऐसे हैं, जहां मौसम विभाग ने भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया है। 

Latest India News

Source link

Most Popular

To Top

Subscribe us for more latest News

%d bloggers like this: